IPL 2021 Eliminator, RCB vs KKR: सुनील नरेन के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर जीती कोलकाता, कोहली की बैंगलोर हुई बाहर

0


सुनील नरेन (चार विकेट और बहुमूल्य 26 रन) के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर मैच में सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को चार विकेट से हराकर क्वालीफायर-2 में प्रवेश कर लिया, जहां अब उसका सामना बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स से होगा। क्वालीफायर-2 की विजेता टीम 15 अक्टूबर को दुबई में तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ फाइनल खेलेगी। बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 138 रन का स्कोर बनाया, जिसे कोलकाता ने दो गेंद शेष रहते छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। विराट कोहली का बतौर कप्तान आईपीएल में यह आखिरी मैच था और इसके बाद वह टीम की कप्तानी नहीं करेंगे, जिसकी घोषणा कोहली पहले ही कर चुके थे। विराट की कप्तानी में बैंगलोर ने 140 मैचों में 66 में जीत दर्ज की और 70 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 

बैंगलोर से मिले 139 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी कोलकाता को शुभमन गिल (29) और वेंकटेश अय्यर (26) ने पहले विकेट के लिए 32 गेंदों पर 41 रन जोड़े। इसके बाद सीजन के टॉप विकेटटेकर हर्षल पटेल ने गिल को एबी डी​विलियर्स के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। गिल ने 18 गेंदों पर चार चौके लगाए। गिल के आउट होने के बाद केकेआर ने अगले दो विकेट जल्दी गंवा दिए। इनमें अय्यर और राहुल त्रिपाठी (6) के विकेट शामिल थे। 79 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए सुनील नरेन (26) ने गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी में भी अपने जौहर दिखाए। नरेन ने नितिश राणा (23) के साथ चौथे विकेट के लिए 20 गेंदों पर 31 रनों की साझेदारी की। 

राणा के आउट होने के बाद नरेन भी मोहम्मद सिराज की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसी ओवर में सिराज ने कार्तिक को भी पवेलियन भेज दिया। कोलकाता को मैच जीतने के लिए अंतिम ओवर में  7 रनों की दरकार थी और गेंद डेन क्रिस्टियन के हाथों में थी। लेकिन शाकिब ने पहली ही गेंद पर चौका जड़कर टीम को दो गेंद शेष रहते चार विकेट से जीत दिला दी। बैंगलोर के लिए मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए। 

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी को कप्तान विराट कोहली (39) और देवदत्त पडिक्कल (21) ने पहले विकेट के लिए 32 गेंदों पर 49 रनों की साझेदारी करके टीम को अच्छी शुरुआत दी। इस साझेदारी के बाद आरसीबी के बल्लेबाज 20 से ज्यादा रनों की साझेदारी नहीं कर पाए और सुनील नरेन के सामने घुटने टेकते नजर आए। नरेन ने कप्तान कोहली और एबी ​डीविलियर्स जैसे दिग्गज बल्लेबाज को बोल्ड करके उन्हें बड़ा स्कोर बनाने रोक दिया। नरेन ने चार ओवर में 21 रन देकर बैंगलोर के चार बड़े खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। नरेन के अलावा लॉकी फर्ग्यूसन ने दो विकेट चटकाए। 

नरेन ने ज​हां कोहली और एबी ​डीविलियर्स को बोल्ड मारा तो वहीं ग्लेन मैक्सवेल और श्रीकर भरत को कैच आउट कराया। कोहली ने 33 गेंदों पर 39, भरत ने नौ, मैक्सवेल ने 15 और डीविलियर्स ने 11 रन बनाए। यूएई लेग में डीविलियर्स का बल्ला ज्यादातर खामोश ही रहा है। उन्होंने दूसरे चरण में 17.66 की औसत से 106 रन ही बनाए हैं। 

नरेन ने 2017 में बैंगलोर के खिलाफ 15 गेंदों पर अर्धशतक जमाया था और अब उन्होंने चार विकेट चटकार बैंगलोर की कमर तोड़ दी है। नरेन ने आईपीएल के इतिहास में आठ बार चार विकेट झटके हैं। उनके अलावा मुंबई इंडियंस के पूर्व गेंदबाज लसिथ मलिंगा सात बार आईपीएल में चार या उससे ज्यादा विकेट चटका चुके हैं। नरेन आईपीएल में बैंगलोर के खिलाफ तीन बार चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने बैंगलोर के खिलाफ इससे पहले 2014 में कोलकता में 20 रन रन देकर चार विकेट और 2013 में रांची में 22 रन देकर चार विकेट चटकाए थे। नरेन की शानदार गेंदबाजी के दम पर कोलकाता ने बैंगलोर को सात विकेट पर 138 रन पर रोक दिया और चार विकेट से मैच जीत लिया।





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.