IPL 2021: क्या मुंबई इंडियंस के लिए बंद हो गए हैं प्लेऑफ के दरवाजे? समझें पूरा गणित

0


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के प्लेऑफ में तीन टीमों ने अपनी जगह पक्की कर ली है। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बाद दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने भी प्लेऑफ का टिकट कटा लिया है। डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस की टीम सातवें पायदान पर पहुंच चुकी है, लेकिन क्या प्लेऑफ में पहुंचने के उसके सारे रास्ते बंद हो चुके हैं? चलिए आपको समझाते हैं पूरा गणित कि किस तरह से मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में पहुंच या बाहर हो सकता है-

मुंबई इंडियंस ने अभी तक कुल 12 मैच खेले हैं, जिसमें से रोहित शर्मा की कप्तानी वाली इस टीम ने पांच मैच जीते हैं और सात में हार का सामना किया है। पिछले साल युनाइडेट अरब अमीरात (यूएई) में हुए आईपीएल में चैंपियन बनी इस टीम के लिए मौजूदा सीजन काफी मुश्किलों से भरा रहा है। आईपीएल 2021 के पहले फेज में तो टीम ने फिर भी बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन दूसरे फेज में टीम पूरी तरह से ट्रैक से भटकी हुई दिखी। सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या जैसे मुंबई इंडियंस के दिग्गज खिलाड़ी फॉर्म में नहीं दिखे और इसका असर टीम के प्रदर्शन पर भी साफ नजर आ रहा है।

क्या करना होगा प्लेऑफ में पहुंचने के लिए

मुंबई इंडियंस के लिए प्लेऑफ की राह बहुत ही मुश्किल हो चुकी है, टीम को अपने बचे हुए दोनों मैच जीतने ही होंगे, इसके अलावा बाकी टीमों के रिजल्ट पर भी ध्यान बनाए रखना होगा। मुंबई इंडियंस चाहेगा कि राजस्थान रॉयल्स अपना केकेआर के खिलाफ होने वाला मैच जीत जाए। मुंबई इंडियंस की सबसे बड़ी परेशानी उनका खराब नेट रनरेट है।

बचे हुए दो मैच कौन-कौन से हैं

मुंबई इंडियंस को 5 अक्टूबर को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ और 8 अक्टूबर को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच खेलना है। आईपीएल 2021 के पहले फेज में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स दोनों को हराया है।

दो मैच जीतकर भी प्लेऑफ से आउट हो सकता है मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस अगर दोनों मैच जीतता भी है और केकेआर राजस्थान रॉयल्स को हरा देता है, तो ऐसे में मुंबई इंडियंस प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो सकता है। केकेआर और मुंबई इंडियंस के नेट रनरेट में फिलहाल .745 का अंतर है, इसका मतलब नेट रनरेट में केकेआर को पिछाड़ने के लिए मुंबई इंडियंस को दोनों ही मैच बहुत बड़े अंतर से जीतने होंगे, जो टीम की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए काफी मुश्किल नजर आ रहा है। केकेआर के खाते में 12 प्वॉइंट्स हैं और उसको अपना आखिरी मैच खेलना है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत के साथ उसका प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय हो जाएगा। मुंबई के खाते में अभी 10 प्वॉइंट्स हैं और अभी वह ज्यादा से ज्यादा 14 प्वॉइंट्स तक पहुंच सकता है।  



Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.