बैंगलोर का पुराना वीडियो ऐक्टर सिद्धार्थ शुक्ला के आखिरी पलों का बताकर वायरल

0


2 सितंबर को टीवी ऐक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की हार्ट अटैक के कारण मौत हो गई. उनके चाहनेवालों ने सोशल मीडिया पर शोक व्यक्त किया. सिद्धार्थ का पोस्टमॉर्टम मुंबई के कूपर अस्पताल में किया गया था. इस दौरान, एक सीसीटीवी फ़ुटेज सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो के साथ दावा किया गया कि ये सिद्धार्थ शुक्ला के अंतिम क्षणों का वीडियो है. ट्विटर हैन्डल ‘@HalkatManus’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला की मौत हार्ट अटैक से ही हुई है और ये बात कूपर अस्पताल ने भी कन्फ़र्म की. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@dnazeenews’ ने ये वीडियो इसी मेसेज के साथ ट्वीट किया. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

यूट्यूब पर भी ये वीडियो सिद्धार्थ शुक्ला का बताकर अपलोड किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि ट्विटर यूज़र अरुण देशपांडे ने ये वीडियो बैंगलोर के एक 33 साल के युवक का बताकर ट्वीट किया था जिसे लोग कोट ट्वीट करते हुए सिद्धार्थ शुक्ला का बता रहे हैं. ध्यान दें कि अरुण देशपांडे ने ये वीडियो 1 सितंबर को ट्वीट किया था जबकि सिद्धार्थ की मौत 2 सितंबर को हुई थी. अरुण के ट्वीट के मुताबिक, बैंगलोर के एक जिम में वर्कआउट के बाद 33 वर्षीय व्यक्ति की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. ये उसी व्यक्ति के आखिरी पलों का वीडियो है.

2021 09 03 13 27 02 2 Arun Deshpande ?? 75?? on Twitter 33 years young man died due to Hear

इसके अलावा, वीडियो में स्क्रीन पर 25 अगस्त 2021 की तारीख दिखती है. यहां एक बात तो साफ़ हो जाती है कि ये वीडियो सिद्धार्थ शुक्ला की मौत का नहीं है.

2021 09 03 13 29 00 2 650 Days Since Kohli ? ? on Twitter Actor SiddharthShukla Dies Of an He

यूट्यूब पर इस वीडियो की खोज करते हुए ऑल्ट न्यूज़ को 31 अगस्त 2021 की न्यूज़ फ़र्स्ट कन्नड़ा की रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के मुताबिक, बैंगलोर के गोल्ड जिम में एक व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा और उसकी मौत हो गई.

2021 09 03 13 29 45

इसके अलावा, हमने गोल्ड जिम से भी संपर्क किया. जिम में काम करने वाले एक सदस्य ने बताया, “पहली बात तो ये कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति सिद्धार्थ शुक्ला नहीं है. ये व्यक्ति हमारे जिम में 1 दिन के ट्रायल के लिए आए थे. हालांकि वो पहले भी जिम जाया करते थे लेकिन हमारे यहां पहली बार ही आए थे. वर्क आउट के बाद उनकी हालत बिगड़ने पर हमारे स्टाफ़ ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया. बाद में वहां पर क्या हुआ इस बात की जानकारी हमें नहीं है क्योंकि तब तक वहां उनके परिवारवाले पहुंच गए थे.”

यानी, बैंगलोर के एक जिम में वर्कआउट करने के बाद एक व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा और उसकी मौत हो गयी. इस घटना का वीडियो हाल में सिद्धार्थ शुक्ला की मृत्यु का बताकर शेयर किया गया. पहले भी दिलीप कुमार की मृत्यु के बाद उनके आखिरी क्षणों का बताकर एक वीडियो शेयर किया गया था. ऑल्ट न्यूज़ ने जांच में पाया कि ये दिलीप कुमार और उनकी पत्नी सायरा बानो का 8 साल पुराना वीडियो है.


मीडिया ने पंजशीर घाटी में तालिबानी आतंकियों के मारे जाने के दावे के साथ पुराना वीडियो चलाया, देखिये :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.