टाइम्स नाउ ने UK का वीडियो पंजशीर घाटी में पाकिस्तानी फ़ाइटर जेट्स का बताकर दिखाया

0


टाइम्स नाउ ने 6 सितंबर को एक शो के दौरान ‘ब्रेकिंग न्यूज’ दिखाई. इसमें एक फ़ाइटर जेट का वीडियो चलाते हुए चैनल ने दावा किया कि ये “अफ़ग़ानिस्तान के पंजशीर घाटी में कथित रूप से पाकिस्तान का एक लड़ाकू जेट का पहला दृश्य” है. ऐंकर ने कहा, “स्क्रीन पर दिख रहे ये वो लड़ाकू जेट हैं जिन्हें पाकिस्तान ने तालिबान लड़ाकों की सहायता के लिए दिए हैं ताकि वो पंजशीर घाटी में तालिबान की विरोधी ताकतों को कुचल सकें.”

टाइम्स नाउ के रिपोर्टर प्रदीप दत्ता ये कहते हुए बात आगे बढ़ाते हैं कि विज़ुअल्स में साफ़ तौर पर देखा जा सकता है कि ये तालिबान नहीं बल्कि पाकिस्तानी सेना तालिबान की ओर से लड़ रही है. बाकी शो में किये गए दावे “पंजशीर घाटी में पाकिस्तानी आक्रमण” और “पंजशीर घाटी में प्रतिरोध को कुचलने के लिए युद्ध” वीडियो के आधार पर ही किये गए है.

चैनल ने ये वीडियो ट्वीट भी किया था जिसे बाद में डिलीट कर दिया गया लेकिन इसका आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है.

इसी वीडियो को सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी शेयर किया था जिनमें पत्रकार परवेज़ चौधरी भी शामिल थे.

UK का वीडियो

तालिबान के नियंत्रण का लगातार विरोध करने वाले पंजशीर घाटी को अपने कब्ज़े में करने के लिए तालिबान और विरोधी ताकतों के बीच लड़ाई चल रही थी. कथित तौर पर 6 सितंबर को इस प्रांत पर तालिबान ने कब्ज़ा कर लिया. दावों के मुताबिक, पाकिस्तान के समर्थन की वजह से तालिबान ने पंजशीर पर कब्ज़ा किया. जबकि आधिकारिक रूप से पाकिस्तान ने तालिबान को समर्थन देने से इनकार किया है.

इस संदर्भ में टाइम्स नाउ ने जो वीडियो चलाया वो हालिया घटना से संबंधित नहीं है.

कई ट्विटर यूज़र्स ने बताया कि वीडियो में जो यूनाइटेड स्टेट्स एयर फ़ोर्स (USAF) F-15 जेट दिख रहा है वो वेल्स के मैक लूप में है. ऑल्ट न्यूज़ को एक वीडियो मिला जिसमें टाइम्स नाउ द्वारा पब्लिश वीडियो में दिख रही जगह को और करीब से देखा जा सकता है.

नीचे दी गई तुलना से साफ़ हो जाता है कि दोनों वीडियो में दिख रही जगह एक ही है – मैक लूप, वेल्स.

VIDEO USED BY TIMES NOW

गूगल अर्थ पर ये सटीक जगह यहां देखी जा सकती है.

download 2021 09 06T192809.098

ब्रिटिश और अंतर्राष्ट्रीय डिफ़ेंस न्यूज़ और विश्लेषण पब्लिश करने वाली एक स्वतंत्र वेबसाइट यूके डिफ़ेंस जर्नल ने भी टाइम्स नाउ की ग़लत रिपोर्ट की निंदा की.

इस तरह टाइम्स नाउ ने ब्रिटेन के वेल्स में मैक लूप के ऊपर से उड़ते एक F-15 का वीडियो चलाया और इसे अफ़ग़ानिस्तान की पंजशीर घाटी में पाकिस्तानी लड़ाकू विमान बताया.


ज़ी हिंदुस्तान ने पुराना वीडियो चलाते हुए इसे तालिबान के ख़िलाफ़ हथियार उठाये बच्ची बताया, देखिये

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.